Excel Use Full Formula
आज हम एक्सेल के कुझ महत्वपूर्ण सूत्रों के बारे मे बात करेंगे वैस तो कई सारे फार्मूला एक्सेल के अंदर है लेकिन उन सभी को जरुरुत होने पर उपयोग किया जाता है आज हम कुझ डेली ऑफिस में यूज़ होने वाले formula के बारे में जानेंगे|
Formula डाटा के ऊपर निर्भर होते है अर्थात् जैसे डाटा होगा वैसा ही फार्मूला लगेगा तो हमे क्वेल Formula के सिंटेक्स लिखना सीखना होगा
शुरआत हम छोटे और सरल फार्मूला से करते है जिसे आपको फार्मूला बनाना आ जायेगा |
1.) SUM (सम) - इसमे हम दो या दो से ज्यादा नंबर्स को ऐड या जोड़ सकते है इसको करने के निम्न तरीके है
- =sum(b2:b4)
- ∑
- =b2+b3+b4
2.) Average (एवरेज ) - इसमे हम नंबर्स को एक साथ जोडकर उनका औसत मान निकालते है |
- =avg(b2:b8)
- =Upper(B2:B30)
- =Proper(B2:B30)
- =B2*C5
- =if(B2>60,"first",if(B2>45,"Second",if(B2>33,"third","fail")))
- =if(B2>90,"A+",if(B2>75,"A",if(B2>60,"B",if(B2>45,"C","D"))))
- =if(D2=30,"Salary 3000","salary 2000")
No comments:
Post a Comment
Please Do Not Enter Any Spam Link in The Comments Box